गुरुवार, 2 मार्च 2017

क्या आज तक किसी युद्ध से समस्या का समाधान हुआ है




क्या आज तक किसी युद्ध से समस्या का समाधान हुआ है ! अनेकोबार देवताओ  और  असुरो में घमासान युद्ध हुआ है ! किन्तु कभी उसका सार्थक परिणाम निकला है ! युद्ध करना पूर्णता निष्फल है ! सभी बोलते है है के हम युद्ध करने के पक्ष में नहीं है हम तोह केवल अपनी सुरक्षा के लिए युद्ध करने को ततपर है ! शक्ति का दुरूपयोग करना अनुचित हैं क्योंकि आपार शक्ति के साथ बड़ा उतार्देतव भी आता है शक्ति और दाइत्व के सही संतुलन के साथ जीवन चलता है ! 

इस लिए शांति का मार्ग अपनाओ  शांति भंग  करने का नही ! किसी भी देश पर अधिकार उनके अपने देश के लोगो का होता है  और हम उनपर अतिक्रम और  उनके अधिकार का हनन करने  की  चेष्ठा कर रहे है ! जब की तुम्हारा अधिकार अपने देश में सुरक्षित है !इस लिए शांति का मार्ग अपनाओ शांति भंग  करने का नहीं  मत भूलो के युद्ध से शांति कई महत्वपूर्ण होती है ,युद्ध से सर्वनाश ,पश्चाताप ग्लानि और दुःख के अतिरिक्त कुछ प्राप्त नही होता इसे लिए अपनी सीमा रेखा का उलंघन मत करो ! 

और हमे यह भी बोलना नहीं चाहिए के युद्ध तोह केवल राजाओ के मत्वकांशाओ को पूरा करने के लिए होता है किन्तु उसमे बलि केवल साधारण व्यक्तियों की ही होती है क्या एक राजा की महत्वकान्शयो के लिए बलि देनी चाहिए

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें